Fertilization शब्द कहां से आया और इसकी जरूरत है क्यों पड़ी। हमारे जो नेचुरल पहुंच हैं उसमें नेचुरल Feed Develop रहता है। जो मछलियां खाती हैं। एक Feed तो हम Supplementsके रूप में देते हैं और एक Feed Pound हमें नेचुरली बनता रहता है। नेचुरल और सिंथेटिक सब्सटेंस जोकि microorganisms डिवेलप करने के लिए Use होते हैं उन्हें फर्टिलाइजर्स कहते हैं।
हेलो फ्रेंड्स स्वागत है आपका आपके अपने ब्लॉग PvrAqua पर। आज के टॉपिक में हम बात करेंगे की मछली पालन के लिए तालाब में प्राकृतिक Food कैसे बनाएं? तो शुरू करते हैं।
फर्टिलाइजर्स दो प्रकार के होते हैं।
1. ऑर्गेनिक
2. इन ऑर्गेनिक
हमारे पाउंड को Fertilized करने के लिए हमें दोनों की जरूरत होती है। पौंड के फर्टिलाइजेशन के पहले हमें उसका तापमान कैसा है, DO लेवल क्या है, अल्कलिनिटी कैसी है तथा Ph लेवल कितना है इन सब की जांच करनी होगी।
जो ऑर्गेनिक सब्सटेंस है या ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर हैं वे mainly हमारा wastage of cattle, Pig, Poultryआदि सब होता है जिसको हम एक निश्चित मात्रा में यूज करते हैं। सामान्यता 5kg/100 मीटर स्क्वायर मै।
जो ऑर्गेनिक सब्सटेंस हैं उसमें हमारे प्राइम न्यू ट्रेंस जैसे नाइट्रोजन फास्फोरस पोटेशियम आदि हैं इसके अलावा और भी न्यूट्रींस होते हैं जैसे कैल्शियम मैग्नीशियम और सल्फर। तीसरा सब्सटेंस होता है, Molasses। Molasses {मतलब सीरा} रिच कार्बन सोर्स है और इसका उपयोग कार्बन और नाइट्रोजन का रेशियो मेंटेन करने के लिए करते हैं। नाइट्रोजन हमारे पाउंड में पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है मछली के फिकर मटेरियल के कारण और वेस्टीज के कारण नाइट्रोजन अधिक मात्रा में होता है।

Pound मैं fertilization करने के लिए Condition
1. इसके लिए तापमान 16 डिग्री से अधिक होना चाहिए
2. Ph का लेवल 9 से कम होना चाहिए
3. DO 3 mg/liter से अधिक होना चाहिए
4. सचीडिस्क की माप 40cm से अधिक होनी चाहिए।

किसी चीज की अधिकता या कमी दोनों ही पौंड के लिए सही नहीं है। फोन में यह सब चीजें बैलेंस रखने के लिए हमें समय-समय पर पाउंड की जांच करते रहना चाहिए। हमारा पानी पर्याप्त प्लांट वृक्ष है या कम है इसके लिए हम सची डिस्क का उपयोग करते हैं या फिर हम अपने हाथ को पाउंड के पानी में एल्बो तक डालें और अब अगर हम अपने अंगूठे या उंगलियों को देख पा रहे हैं तो उसमें प्लान टोन की कमी है हम उसे फर्टिलाइज करें। अगर हम अपने एल्बो तक हाथ डुबाने के बाद अपनी फिंगर नहीं देख पा रहे हैं तो वहां पर पर्याप्त मात्रा में प्लान टोन मौजूद हैं। यह हमारा नेचुरल फूड है तो अब हमें फर्टिलाइज करने की आवश्यकता नहीं है।
समानता फर्टिलाइजेशन के लिए 6-7 सब्सटेंस उपयोग करने चाहिए। आगे निकल इन ऑर्गेनिक दोनों को यूज करना चाहिए ऑर्गेनिक के लिए Cow Dung या buffaloes Dung का उपयोग कर सकते हैं, और साथ में हमें सरसो की खली २०-०२५ ग्राम और NPK 300-400 ग्राम, सीरा 1 से 1.5 लीटर, खमीर 500 ग्राम इन सब को लेकर एक ड्रम में पानी के साथ मिला कर पानी के साथ २४ घंटे के लिए aeration चलना चाहिए। जिससे की ये पूरा मिश्रण Ferment हो जाये। 24 घंटे बाद दिन के समय में धुप में हमे उसे पूरे तालाब में फैला देना चाहिए। इस मिश्रण को फैलते समाय यह ध्यान रखना चाहिए की ऑक्सीजन का लेवल अच्छा बना रहे। इसके लिए aerators का use करें।
इस क्रिया के द्वारा तालाब में नेचुरल फ़ूड बनता रहेगा और मछली healthy बनी रहेंगी। उम्मीद करते हैं अआप्को जानकारी पसंद आई होगी। धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *