मछली के बच्चे की Shifting के समय ध्यान रखने योग्य बातें

आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे कि कैसे हम अपने Fish Seed को नर्सरी से ग्रोआउट पोंड में कैसे Shift करें,या टैंक से ग्रोआउट पोंड में कल्चर के लिए कैसे Shift करें। दोस्तों स्वागत है आपका आपके Blog PvrAqua पर चलिए जानते हैं, मछली के बच्चे की Shifting के समय ध्यान रखने योग्य बातें

इस प्रक्रिया में 4 दिन का समय लगता है। अगर आप चाहते हैं कि इस प्रक्रिया में को मछली की मृत्यु दर बिल्कुल भी ना हो तो आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा

 

1.-  पहले दिन हम अपनी मछली की Feeding को 24 घंटे के लिए रोक देंगे मतलब 24 घंटे के लिए हमें मछली को आराम करने के लिए छोड़ देना है उसे कुछ भी खाने के लिए नहीं देना है।

2.-  दूसरे दिन मतलब कि 24 घंटे के बाद हम Netting  करेंगे। सभी Fish Sheed  को जाल में इकट्ठा करेंगे उसके बाद उन बच्चों पर सैनिटाइजर या Disinfectant use करेंगे चाहे वह Cifax  या Promax  कोई भी हो। इसके बाद इसको पानी में मिलाकर मछली के बच्चों पर छिड़काव करेंगे और वापस से बच्चों को जाल में निकाल कर वापस Pound  या टैंक में छोड़ देंगे।

साथ ही यह भी चेक करेंगे कि बच्चों को कोई इंफेक्शन तो नहीं है, जैसे कि लाल चकत्ते, काले धब्बे यह उसकी पूंछ में तो कोई परेशानी नहीं है । अगर इनमें से कोई परेशानी दिखती है तो किसी Aquatant  या डॉक्टर से संपर्क करेंगे या फिर 3 दिन तक एंटीबायोटिक देंगे। इसके लिए  हमें Shifting  को भी Postpone  करना पड़ेगा और अगर हमारा बच्चा परफेक्ट है तो उसे सैनिटाइजर करके वापस Pound या  टैंक में छोड़ देंगे।

3.-  तीसरे दिन हमें कुछ करने की आवश्यक नहीं है क्योंकि आज सिर्फ बच्चे को रिलैक्स करने के लिए छोड़ देना है।

 

4.-  आज जब Sunlight आ जाएगी लगभग 9:00 से 10:00 तक तब हम अपना काम शुरू करेंगे। नर्सरी से Grow out Pound में Shift करेंगे पुलिस स्टाफ इसके लिए कुछ बातें जरूर ध्यान रखनी चाहिए ।

हमें हापे का प्रयोग नहीं करना चाहिए, इसके लिए Bath Tub का प्रयोग करें।

सबसे पहले हमें एक Tub  से दूसरे Tub  मैं डालकर Growout Pound मैं बच्चे को छोड़ देना चाहिए अगर नर्सरी पाउंड और Grow out Pound पास पास में हैं।  लेकिन अगर हमें बच्चे को Travel कराना है एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन पर जाना है तो हमें ध्यान रखना होगा कि हमारे बच्चों का body biomass कितना है उसी के अनुसार बच्चे के लिए पानी का इंतजाम करना चाहिए।

दोस्तों यह  पूरी प्रक्रिया 4 दिन की है और इसी प्रकार इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे।  उम्मीद करते हैं आपको जानकारी पसंद आई होगी अधिक जानकारी के लिए हमारे Youtube channel PvrAqua  पर वीडियो देख सकते हैं और हमारे चैनल को Subscribe करना बिल्कुल ना भूलें। धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *