हमारे वातावरण में 21% ऑक्सीजन स्वतंत्र रूप से पाई जाती है। ऑक्सीजन का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसी प्रकार मछली पालन में भी ऑक्सीजन  का बहुत महत्व है। बहुत सारे मछली पालकों की यह शिकायत रहती है, कि हमारे Pond में सभी मछलियां ऊपर घूम गई। हमारे Pond में किसी ने जहर तो नहीं मिला दिया। और भी इसी प्रकार की समस्याएं आती हैं, तो इनका एक ही कारण होता है, ऑक्सीजन की कमी।

तो फ्रेंड्स स्वागत है आपका आपके अपने ब्लॉग PvrAqua पर आज हम जानेंगे कि मछली पालन में ऑक्सीजन का क्या महत्व है तो आइए शुरू करते हैं।

 मछली पालन में ऑक्सीजन का महत्व

मछलियों को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत खाने के बाद होती है क्योंकि ऑक्सीजन ही है जिससे खाना पचने में मदद मिलती है। इससे हमारी मछली स्वस्थ बनी रहती है और उसकी अच्छी वृद्धि भी होती है। अभी हम 4 पॉइंट पर बात  करेंगे जिनके कारण  हमारे पौंड में DO ऑक्सीजन लेवल कम होता है।

1.प्रोडक्शन आफ माइक्रो एंड माइक्रो ऑर्गेनाइजेशन

आपके पौंड में मछली रहती है। यह आपको पता है लेकिन मछली के साथ-साथ और छोटे जीव जंतु भी उसी पौंड में रहते हैं और पलते हैं क्योंकि यह सभी सजीव हैं और साँस भी लेते हैं। यह भी एक मुख्य कारण है पौंड के वाटर लेवल में ऑक्सीजन की कमी का।

2.एक समय सीमा पर ऑक्सीजन की कमी

यह देखा गया है कि रात को 2:00 से सुबह के 5:00 बजे तक  हमारे वातावरण मेंऑक्सीजन का लेवल काफी कम हो जाता है। तो इसके लिए हमें जरूर देखना चाहिए कि समय-समय पर हमारे POND की स्थिति कैसी है अक्सर यह समस्या मछली पलकों को आती है जिन्होंने बिना किसी गणना के या बिना Pond की कैपेसिटी जाने ही स्टॉकिंग कर दी है। मतलब कि Pond की कैपेसिटी का उन्हें पता नहीं रहता और कैपेसिटी से अधिक की स्टॉकिंग कर देते हैं। मान लो तालाब की छमता 4000 मछलियों की थी और आपने 12000 मछलियों की स्टॉकिंग कर दी तब क्या होगा। आप की  मछलियों की ग्रोथ नहीं होगी और मछलियां मरने लगेगी क्योंकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी।

3. हमारे POND  जो सिकल मटेरियल होता है उसको डीकंपोज करने के लिए आपको अपने पोंद की ऑक्सीजन को रिच रखना बहुत जरूरी है एक अध्ययन के अनुसार 24 घंटे में एक से 3 मिलीग्राम ऑक्सीजन आपके पाउंड के बॉटम को साफ रखने के लिए आवश्यक होती है

4.फिश की ग्रोथ के लिए आवश्यक ऑक्सीजन

फिश की ग्रोथ के लिए ऑक्सीजन बहुत आवश्यक है, 0.3  मिलीग्राम/KG OF BODY WEIGHT इतनी ऑक्सीजन Fish की ग्रोथ के लिए आवश्यक है। Fish इससे कम ऑक्सीजन पर भी सरवाइव करेंगी। परंतु फीडिंग करानी है तो इतनी ऑक्सीजन बहुत ही आवश्यक है अगर आपका ऑक्सीजन लेवल कम रहेगा तो फिर Fish इंटेक नहीं कर पाएंगी, और ना ही उसकी प्रॉपर ग्रोथ होगी। साथ ही आपने जो भी कैलकुलेशन लगाई होगी, उसके स्टैंडर्ड को फॉलो नहीं करेंगे और आपको लॉस होगा।

TYPES OF OXYGEN ADDITION

फिश फार्मिंग में ऑक्सीजन का पूरा ध्यान रखना होगा इसके लिए Pond में Aerator लगाना अति आवश्यक है।ऑक्सीजन एडिंग दो प्रकार का होता है।

1.नेचुरल प्रोसेस- फ्यूजन ऑफ एयर

जब हवा चलती है तो हवा में जो ऑक्सीजन है वह हमारे पानी में मिक्स हो जाती है लेकिन हमारे बड़े Pond में तो ऑक्सीजन अच्छे से मिक्स होती है, लेकिन छोटे Pond में ऐड होने में प्रॉब्लम आती है।

 

2.आर्टिफिशियल ऑक्सीजन

जब हमारे pond में ऑक्सीजन नेचुरल तरीके से नहीं हो पाती तब हमें आर्टिफिशियल ऑक्सीजन का सहारा लेना पड़ता है। इसका तरीका यह है कि आप हाइड्रोलिक Aerators यूज कर सकते हैं, और यह Aerators अलग-अलग प्रकार के आते हैं।

तो फ्रेंड अगर आपको अच्छी फिश फार्मिंग करनी है और इसमें आपको अच्छी ग्रोथ चाहिए है, तो आपको ऑक्सीजन पर  ध्यान देने की जरूरत है। मछली पालन में ऑक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है, उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *