अगर आप मछली पालन कर रहे हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको अवश्य पता होनी चाहिए । जैसे कि आपको Sampling कैसे करनी है, ग्रेडिंग कैसे करनी है, फर्मेंटेशन कैसे करते हैं, अपने पौंड  का Aeration  कैसे देखना है । यह सब बातें आपको पता होंगी तभी आप एक सफल मछली पालक बन पाएंगे।

दो फ्रेंड्स बने रहिए अपने Blog PvrAqua पर और जानिए मछली पालन से अगर आप कमाना चाहते हैं तो किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

1.Pond कैसे बनाएं 

दोस्तों हमें ट्रैक्टर से पोंड बनवाना चाहिए इसके कई फायदे हैं एक तो हमारी लागत कम आएगी जबकि जेसीबी से लागत ज्यादा आती है। पोंड्स में Dicks  का Ratio 3:1 रखना चाहिए। जेसीबी से Pond बनाने में नुकसान यह है की जेसीबी एक ही जगह पर आप की मिट्टी रखती रहती है और जब हम उसमें पानी भरते हैं तो दरारे आ जाती हैं जिससे कि  मेड टूट जाती है। जिसके कारण हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए आप कोशिश करें कि Pond हमेशा ट्रैक्टर से ही बनाएं।

2.Seed Stocking के समय ध्यान दें

जब हम Seed Stocking करते हैं तो ध्यान रखें कि count और Weight  दोनों को Biomass  को ध्यान में रखकर करना चाहिए । ऐसा करने से आने वाले समय में यह फायदेमंद साबित होगा। इससे होगा यह कि आप अपना FCR  और Growth  का अनुमान लगा सकते हैं। ध्यान इस पर ने कि बच्चा जब भी स्टॉक करें तो नर्सरी पाउंड में ही करें पुलिस स्टाफ उसके बाद उसको Grow out Pond  में डालें।

3.Grading Net

यह आपको मार्केट से अलग-अलग साइज में मिल जाएंगे जिससे कि आप ग्रेडिंग कर पाओगे। क्योंकि जब भी आप सीट लगाते हो तो वह समान साइज के नहीं होते सीट हमेशा आपको अलग-अलग साइज के मिलते । तो आपको हमेशा एक समान साइज केसीत 1 पौंड में डालने चाहिए ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि Catfish अपने से छोटी मछली को खा जाती है। अगर ऐसा हुआ तो आपको अवश्य ही नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए ग्रेडिंग करना बहुत जरूरी है । आने वाले समय में जब आप Harvesting करेंगे तब  आपकी मछली का साइज समान मिलेगा। तो आप ग्रेडिंग करें और अलग-अलग प्रकार से पोंड में बच्चे डालें जैसे 5-10 ग्राम के 1 पौंड में, 10-15  ग्राम के अलग Pond  मैं,  इसके लिए बाजार में आपको ऐसे ग्रेडिंग Net  मिल जाएंगे।

4.Aerations

दोस्तों मछली पालन में Aeration का महत्वपूर्ण स्थान है, अगर हम पहले स्थान पर यह देखते हैं अगर हम पहले स्थान पर यह देखते है की हमें Feed अच्छा खिलाना चाइये, तो दूसरे स्थान Aeration का नाम आता है। आप Tank में Culture करें या Pond में Aeration हमें बहुत अच्छा देना चाइये। आपके 1 एकड़ में 1HP आपका 500kg Biomass Increase कर  देता है।

अगर आपने 4HP का Aerator लगाया है तो आप minimum २ टन का Production बढ़ा सकते हैं।  Aerator  के बहुत से फायदे हैं, अगर आप Aerator लगेंगे तो Rich oxygen मिलेगी  pond का DO अधिक रहेगा इससे आपकी मछली Stress Free और Healthy रहेगी।

5.Fermentation

इसके 2 तरीके हैं। अलग – अलग culture के लिए अलग -अलग तरीके से आपको Fermentation करना होगा। अगर आप IMC कर रहे हैं तो आपको एक ड्रम में 1kg Probiotics और 10kg पानी लेना होगा। मतलब आपको 1:10 का ratio रखना चाइये।  इसको मिला कर 24 घंटे के लिए इस मिश्रण को aerate कर लेना चाइये।  जिससे कि Fermentation अच्छे से हो जाये। उसके बाद Pond में सामान रूप दाल देना चाइये। Fermentation की प्रक्रिया कब कैसे करनी चाइये इसके लिए आपको जल्द ही नया Topic मिलेगा जिसमे आपको Fermentation की पूरी जानकारी मिलेगी।

6.Netting

ये  जरूरी प्रक्रिया है। आप IMC करें या Catfish करें लेकिन महीने में एक बार इस प्रक्रिया को आवश्यक रूप से करना चाइये। नेटिंग करने से आपको  की performance पता चल जाती है, की मछली बीमार तो नहीं है। पिछले रिकॉर्ड के अनुसार  पिछले महीने से अब तक कितना Weight Gain  किया है। आपने फीड कितना खिलाया, आपके pond का FCR कितना चल रहा है। ये सब जानकारी आपको नेटिंग में मिल जाती है।

तो दोस्तों ये कुछ बाते हैं जिनको Follow करके आप Maximum Profit उठा सकते हैं। ये छोटी-छोटी बातें हैं लेकिन आपको सफल होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूलें इसी जानकारी को वीडियो के रूप में देखने की लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *